BS6 बाइक्स को लगातार कितने किलोमीटर तक चलाना चाहिए ? How many kilometers constantly to BS6 bikes ?

BS6 बाइक्स को लगातार कितने किलोमीटर तक चलाना चाहिए ?

BS6 बाइक्स को लगातार कितने किलोमीटर तक चलाना चाहिए ? How many kilometers constantly to BS6 bikes ?
pulser 200 new bs6 model

सबसे पहले आपको यह समझना जरूरी है सभी BS6 बाइक में F.I.S यानी Fuel Injection System होता है इसके साथ ही E.C.U यानी Engine Control Unit भी होता है जो बाइक के सभी फंक्शन एवं प्रोफॉमेंस को मॉनिटर करता है यह सभी चीजें मिल कर राइडर को विभिन्न विभिन्न कंडीशन में राइडिंग का अच्छा अनुभव दिलाते है ।

इसके साथ ही आपको यह बात भी समझना होगा कि फ्यूल इंजेक्टर सिस्टमो और ECU जैसे चीजों का उपयोग बहुत पहले से ही कारों में सफलतापूर्वक उपयोग होता आ रहा है । किसी भी नई तकनीक का आना हमेशा ही पुरानी तकनीक से बेहतर होता है या आप इसे ऐसे समझिये कि नई तकनीक का उपयोग हमेशा अच्छे रिजल्ट प्राप्त करने के लिए ही किया जाता है ।

नीचे BS6 बाइक्स से रिलेटेड लोगो के कुछ सवाल और शंकाये जिससे हमने दूर करने की कोशिश किया है -

■ BS6 बाइक को लगातार कितना किलोमीटर है चलाना चाहिए ?

इसका कोई फिक्स पैरामीटर नहीं है आप अपनी सुविधा को देखते हुए बाइक को चला सकते हैं यह भी उपयोग में बिल्कुल पुराने इंजनों की तरह ही है बल्कि ऐसा कह सकते हैं कि उससे बेहतर ही है । लंबी दूरी की यात्रा के समय हो सके तो 80 से 90 किलोमीटर बाइक को चलाने के बाद 15 से 20 मिनट का ब्रेक जरूर लें इससे इंजन की लाइफ बेहतर होती है ।

■ क्या BS6 बाइक को लगातार 100 - 200 किलोमीटर चलाना सही रहेगा ?

अगर आप अपने BS6 बाइक को रोजाना 100 से 200 किलोमीटर चलाते हैं तब आपको ऊपर बताए गए नियम अनुसार 80 से 90 किलोमीटर के अंदर एक बार 15 से 20 मिनट का ब्रेक जरूर रखना चाहिए , और यदि आप कभी कभार ही बाइक को 150, 200 किलोमीटर चलाते हैं तो ऐसे में भी आपके बाइक के इंजन में किसी प्रकार की कोई दिक्कत नहीं होने वाली आप बिल्कुल 150 - 200 किलोमीटर लगातार चला सकते हैं ।

■ क्या BS6 बाइक को लगातार लंबे समय तक चलाने पर ECU सही तरीके से काम करेगा ?

' जी हां बिल्कुल ' बाइक निर्माता कंपनियों के पास कई वेल ग्रेड इंजीनियर होते हैं जो ऐसी कई तकनीको पर सालों से काम करते आ रहे हैं । कई सालों के रिसर्च और मेहनत के बाद किसी भी नई तकनीक को विकसित किया जाता है , ऐसे में ECU भी कई सालों के रिचार्ज कर मेहनत का ही परिणाम है अत: कुछ किलोमीटर चलाने भर से ही ECU के परफॉर्मेंस और कार्य प्रणाली पर उंगली नहीं उठा सकते ।

■ BS6 बाइक्स के इंजन को हेल्दी कैसे रखा जा सकता है ?

समय-समय पर सर्विसिंग और इंजन ऑयल को बदल कर । सर्विसिंग हमेशा ऑथराइज्ड सर्विस सेंटर में ही कराएं और इंजन के लिए हमेशा सिंथेटिक या सेमी सिंथेटिक ऑयल का ही उपयोग करें ।

■ क्या BS6 इंजन कमजोर है ?

' किसी भी तरह से नहीं ' BS6 इंजनों का निर्माण पर्यावरण प्रदूषण को देखते हुए किया गया है साथ ही इन इंजनों में ऐसी प्रणालियों का उपयोग किया गया है जिससे फ्यूल की खपत कम हो । अतः आप यह समझे कि इसे पुराने इंजनों से बेहतर ही बनाया गया है ना ही खराब या कमजोर है ।

Previous
Next Post »