नार्मल पेट्रोल और प्रीमियम पेट्रोल में क्या अंतर है ? : Normol petrol Vs Premium petrol ? हमें अपने बाइक या स्कूटर में कब और कौन सा पेट्रोल डलवाना चाहिए ?

Normol petrol Vs Premium petrol

नार्मल पेट्रोल और प्रीमियम पेट्रोल में क्या अंतर है ? : Normol petrol Vs Premium petrol ,

बहुत से लोगों को यह कन्फ्यूजन रहता है कि उन्हें अपने बाइक या स्कूटर में कौन सा पेट्रोल डलवाना चाहिए ? उन्हें  यह लगता है कि अपने बाइक या स्कूटर में प्रीमियम पेट्रोल डलवाने से माइलेज बढ़ जाएगा, बाइक और तेज भागने लगेगी, इंजन के लाइव सुधर जाएगी और ऐसे ही ना जाने कई बातें जिन्हें वे सच मानकर अपने पॉकेट से एक्स्ट्रा पैसे खर्च करके प्रीमियम पेट्रोल डलवाते हैं । 

पर इससे उनका कोई लाभ होता है या नहीं ? क्या उन्हें प्रीमियम पैट्रोल के पूरे बेनिफिट्स मिलते हैं ? आइए समझते हैं इस प्रीमियम पैट्रोल को, ताकि हर व्यक्ति को यह पता चल जाए कि उसे अपने बाइक या स्कूटर में कब और कौन सा पेट्रोल डलवाना चाहिए ?

आइए इसे समझते हैं कुछ पॉइंट्स के माध्यम से -

■ नॉर्मल पेट्रोल और प्रीमियम पैट्रोल में क्या अंतर है ?

नॉर्मल पेट्रोल और प्रीमियम पेट्रोल को देखने में वैसे कुछ ज्यादा खास अंतर नहीं होता पर नॉर्मल पेट्रोल प्रीमियम पैट्रोल से थोड़ा लाइटर होता है और वहीं प्रीमियम पैट्रोल थोड़ा डार्क होता है इसके अलावा अगर इसके केमिकल कंपोजिशन की बात करें तो नॉर्मल पेट्रोल का ऑक्टेन रेटिंग ( octane rating ) - 91, तथा प्रीमियम पैट्रोल का ऑक्टेन रेटिंग ( octane rating ) -  93 - 97 के बीच होता है ।

■ कौन सी इंजन के लिए कौन सा पेट्रोल सही रहता है ?

इंजन के लिए कौन सा पेट्रोल सही रहेगा यह इस बार पर निर्भर करता है की इंजन में पेट्रोल किस प्रकार जलता है अगर इंजन में पेट्रोल सही तरीके से और पूरी तरह से जलता है तो इससे इंजन से हमें बेहतर परफॉर्मेंस, बेहतर एफिशिएंसी, बेहतर आउटपुट, बेहतर स्पीड, बेहतर एक्सीलरेशन इत्यादि सब अच्छा देखने को मिलता है । 

प्रीमियम पैट्रोल की बात करें तो ऑक्टेन रेटिंग हाई होने की वजह से यह हाई cc बाइक्स के लिए बेहतर होता है क्योंकि हाई cc बाइक के इंजन ज्यादा प्रेशर, ज्यादा टेंपरेचर और ज्यादा RPM पर काम करते हैं इस वजह से इनमें प्रीमियम पैट्रोल से अच्छा परफॉर्मेंस देखने को मिलता है ।

वहीं अगर हम नॉर्मल पेट्रोल की बात करें तो यह कम cc के बाइक्स के लिए बेहतर होता है ।

■ अलग-अलग CC के बाइक या स्कूटर मे कौन सा पेट्रोल डलवाना चाहिए ?

कितने सीसी के लिए कौन सा पेट्रोल सही रहता है यह दो अन्य मुख्य बातों पर भी निर्भर करता है -

  1. knocking,
  2. pre - ignition,

सबसे पहले अगर हम knocking की बात करें तो जब हवा और पेट्रोल का मिक्सचर कंबशन चेंबर के अंदर कंप्रेस होता है तब यह मिक्सचर स्पार्क पलक के माध्यम से भी जलता है और अगर कंबशन चेंबर के अंदर किसी भाग का तापमान ज्यादा है तो उसकी वजह से भी यह मिक्सचर जल जाता है और जब यह दोनों तरह के फ्लैम ( आग ) आपस में टकराते हैं तो इससे ही नॉकिंग की आवाज आती है जो कि इंजन के लिए ठीक नहीं होता । इससे कॉम्बस्शन चैंबर को नुकसान हो सकता है, पिस्टन की हेड को भी नुकसान हो सकता है । इसे एक तरह से आप इंजन की बीमारी भी कह सकते हैं ।

इसके साथ ही मैं आपको यह भी बता दूं क्योंकि प्रीमियम पैट्रोल का ऑप्टेन रेटिंग ज्यादा होता है इस वजह से यह इंजन में knowking के समस्या को दूर करता है ।

दूसरा है pre - ingnation की समस्या । यह तब आती है जब हवा और पेट्रोल का मिक्सचर जब कंबशन चेंबर के अंदर कंबशन स्ट्रोक के समय जब यह मिक्सचर कंप्रेस होना शुरू होता है तब यह पूरी तरह कंप्रेस होने से पहले ही बीच मे ही जल जाता है । इसे ही हम pre - ingnation की समस्या कहते हैं ।

इससे इंजन के पावर आउटपुट, एफिशिएंसी, माइलेज सब कम हो जाते हैं क्योकि प्रीमियम पैट्रोल का ऑप्टेन रेटिंग अधिक होता है , इस वजह से pre - ignation की समस्या को यह होने नहीं देता । पर यह सभी काम एक नॉर्मल पेट्रोल भी करता है लेकिन यह तभी अच्छे से काम करता है जब उसे उसकी कैपेसिटी के अनुसार सही cc के इंजन में डाला जाए ।

इसके अलावा प्रीमियम पैट्रोल में अलग से एडिटिव एवं डिटर्जेंट को भी डाला जाता है । इस वजह से यह पेट्रोल ज्यादा क्लीन ज्यादा रिफाइंड होता है और इन्हीं एक्स्ट्रा एडिटिव की वजह से ही इनका ऑक्टेन रेटिंग बढ़ता है और यही कारण है कि इनका प्राइस नॉर्मल पेट्रोल से थोड़ा ज्यादा होता है ।

यह एक्स्ट्रा एडिटिव एंड डिटर्जेंट इंजन के लिए किस प्रकार लाभदायक है आइए यह भी जान लेते हैं ।

जब कोई इंजन काम करता है तो वह चलते - चलते, धीरे धीरे, बार-बार कंबशन के कारण इंजन के अंदर यानी कंबशन चेंबर के अंदर कार्बन जमना शुरू हो जाता है और यह कार्बन धीरे-धीरे इंजन के परफॉर्मेंस को खराब करना शुरू कर देती है । और यहीं काम करता है प्रीमियम पेट्रोल का एडिटिव एवं डिटर्जेंट । यह इंजन में जमा गंदगी को बाहर तो निकलता ही है साथ ही इस गंदगी को जमने से भी रोकता है ।

■ आप जानते हैं इतनी cc के बाइक या स्कूटर के लिए कौन सा पेट्रोल सही रहता है ?

1 ) 100 - 200 cc  -  अगर आपका बाइक या स्कूटर 100 या 200cc के अंदर है तो आपको नॉर्मल पेट्रोल ही डलाना चाहिए । आपको प्रीमियम पैट्रोल पर एक्स्ट्रा पैसे खर्चा करने की कोई जरूरत नहीं है । नॉर्मल पेट्रोल ही आपके लिए सही रहेगा । चाहे आपका बाइक का इंजन BS2, BS3, BS4 या BS6 कोई भी हो ।

2 ) 200 - 400 cc  - अगर आपका बाइक या स्कूटर 200 से 400 cc के अंदर है तो ऐसे में आप इन दोनों में से कोई भी पेट्रोल को डला सकते हैं ।

3 ) 400 या उससे ज्यादा cc  -  ऐसे बाइक या स्कूटर में आपको प्रीमियम पैट्रोल डलाना चाहिए क्योंकि ऐसे इंजन हाई कंप्रेशन, हाई आर पी एम पर चलते हैं तो ऐसे में प्रीमियम पैट्रोल से हमें ज्यादा स्मूथ परफॉमेंस और बेहतर माइलेज देखने को मिलता है ।

■ क्या हमें इन दोनों टाइप के पेट्रोल को मिक्स करके उपयोग करना चाहिए ?

' हां ' आप बिल्कुल उपयोग कर सकते हैं, इससे इंजन को चलने में किसी प्रकार की कोई परेशानी नहीं होती । अधिकतर लोग यह सोच कर नॉर्मल पेट्रोल में प्रीमियम पैट्रोल मिक्स करते हैं कि उन्हें बेहतर माइलेज देखने को मिलेगी पर ऐसा नहीं होता । इन दोनों पेट्रोल को मिक्स करके चलाने से तो इंजन को कोई नुकसान तो नहीं होता पर किसी प्रकार का कोई फायदा भी नहीं होता । तो ऐसे में इन दोनों को मिक्स करके चलाना किसी प्रकार से कोई समझदारी नहीं है ।

■ BS2, BS3, BS4, BS6 जैसे इंजनो वाले बाइक या स्कूटर में कौन पेट्रोल डलवाना सही रहता है ?

वैसे तो आप कोई भी पेट्रोल डलवा सकते हैं पर आपका बाइक या स्कूटर कम सीसी का है यानी 100 से 200 सीसी के अंदर है तो ऐसे में आपको नॉर्मल पेट्रोल की डलना चाहिए । अगर आपका बाइक 400cc से ज्यादा है तो ऐसे में आपको प्रीमियम पैट्रोल कि तरफ जाना चाहिए ।

■ भारत में इन प्रीमियम पेट्रोल को पेट्रोल कंपनी के अनुसार किन-किन नामों से जाना जाता है ?

  • 1. Bharat petroleum  -  Speed
  • 2. Hindustan Petroleum  -  Power
  • 3. Indian Oil  -  Xtra Premium
  • 4. Shell  -  ( V - Power )

■ और क्या कर सकते हैं ?

अगर आपकी बाइक कम सीसी की है तो आप नॉर्मल पेट्रोल ही ज्यादा डलाते होंगे, ऐसे में आप हर 8 से 10 हजार किलोमीटर के बाद एक बार 4 से 5 लीटर प्रीमियम पैट्रोल जरूर डलायें, ताकि इंजन के अंदर जमा गंदगी साफ हो सके । इस तरह आप अपने बाइक के इंजन के लाइफ को बढ़ा सकते हैं ।

Previous
Next Post »