1 एंपियर में कितने वॉट ( watt ) होते है ?

 1 एंपियर में कितना वॉट होता है ? 

How many watts do in 1 amper? 1 एंपियर में कितने वॉट ( watt ) होता है ?

दोस्तों अगर कोई हमसे पूछे की बताओ 1 एंपियर में कितने वाट होते हैं तो आप क्या बताएंगे ? दरअसल दोस्तों यह सवाल ही गलत है । अब आप यह सोच रहे होंगे कि सवाल कैसे गलत हैं ? इसे ज्यादा अच्छे से समझने के लिए हम एक उदाहरण से समझते हैं ।

जैसे दोस्तों मान लीजिए हमारे पास एक बाल्टी है जिसमें 10 लीटर पानी भरा जा सकता है और इसे हम एक नल से लगा देते हैं जिसमें 1 लीटर पानी आता है , अब अगर आपसे कोई पूछे कि बताओ इस बाल्टी को भरने में कितना समय लगेगा तो आप क्या जवाब देंगे ? जाहिर सी बात है आप जवाब नहीं दे सकते । क्योकि जब तक आपको यह पता न हो कि उस नल से 1 लीटर पानी कितने समय में पानी आ रहा है । आप बाल्टी के भरने के समय की गणना नहीं कर सकते । 

जैसे अब हम मान लेते हैं कि उस नल से 1 मिनट में 1 लीटर पानी आता है तो इस हिसाब से हम अब यह बता सकते हैं कि कि उस बाल्टी को भरने में 10 मिनट का समय लगेगा । ठीक उसी प्रकार यहां भी है दोस्तों, जब तक हमें वोल्टेज पता नहीं होगा तब तक हम एंपियर से वॉट ज्ञात नहीं कर सकते ।

वॉट ज्ञात करने के लिए हमें एंपियर के साथ वोल्टेज का भी पता होना जरूरी है । वैसे वॉट ( W ) निकालने का एक सिंपल फार्मूला यह है कि हम अगर एंपियर ( I ) और वोल्ट ( V ) को आपस में गुणा कर दें तो प्राप्त मान उस वस्तु का वॉट होगा ।

  • W = I × V

पर दोस्तों यह फॉर्मूला केवल DC सप्लाई के लिए है ।

अगर हम किसी सिंगल फेज के AC सप्लाई में वॉट निकालना चाहते हैं तो हमें एंपियर और वोल्टेज के साथ पावर फैक्टर का गुणा करना होगा । यहां दोस्तों हम आपको यह भी बताते चलें कि हमारे पावर इंडस्ट्रीज में सामान्यतः पावर फैक्टर ( P.F ) की वैल्यू 0.8 होती है ।

  • W = I × V × P.F

उसी प्रकार 3 फेज AC सप्लाई से हमें वॉट ज्ञात करना है तो हमें एंपियर, वोल्टेज और पावर फैक्टर के साथ और √3 का मान का भी गुणा करना होगा । √3 का मान 1.732 होता है ।

  • W = I × V × P.F × √3

अब हम एक उदाहरण के तौर पर एक मोटर की कल्पना करते हैं जो सिंगल फेज 230 वोल्ट में 1 एंपियर का करंट लेता है , ऐसे में अगर हम इस मोटर की वॉट की गणना करना करें तो ऊपर बताए गए सिंगल फेज के फार्मूले के अनुसार - 

  • W = I × V × P.F
  • W = 1 × 230 × 0.8 
  • W = 184

तो यहाँ सिंगल फेज AC सप्लाई के लिए 1 एंपियर में उस मोटर के लिए वॉट ( W ) 184 होगा ।

इसी प्रकार आप DC या 3 फेज AC सप्लाई के लिए भी वॉट की गणना कर सकते हैं ।

और भी जानें -

WATT, VOLT और AMPERE आखिर है क्या ? ये हमारे लिए किस प्रकार उपयोगी हैं ?

Previous
Next Post »