हमे अपने मोटरों में कितने माइक्रो फैरड ( μ-Farad ) का कैपिसिटर का उपयोग करना चाहिए ?

हमे अपने मोटरों में कितने माइक्रो फैरड ( μ-Farad ) का कैपिसिटर का उपयोग करना चाहिए ?

capaciter in motor
capaciter in motor

हम अपने घरों में विद्युत मोटर का उपयोग तो करते ही हैं फिर चाहे आप मोटर का उपयोग पंखे के रूप में करें या फिर पानी खींचने के लिए पंप के रूप में, पर दोस्तों कभी आप ने यह नोटिस किया कि इन मोटर में एक कैपिसिटर लगा होता है । आखिर यह क्या काम करता है ? और कितने माइक्रो फैरड ( μ-Farad ) का कैपिसिटर्स कितने वाट ( W ) मोटर के लिए उपयुक्त होगा, आज हम यह जानेंगे ।

कैपिसिटर क्या काम करता है ? इसके ऊपर हमने ऑलरेडी पंखे की वाइंडिंग रिलेटेड एक पोस्ट में इसकी जानकारी दी है , चाहे तो आप वह पोस्ट भी पढ़ सकते हैं । उस पोस्ट का लिंक इस पोस्ट के नीचे दिया गया है । आज हम इस पोस्ट में कितने माइक्रो फैरड का कैपिसिटर् कितने वाट मोटर के लिए उपयुक्त होता है, यह जानेंगे ?

दोस्तों हम यह पहले जान चुके हैं कि किसी सिंगल फेज़ विद्युत मोटर में दो तरह की वाइंडिंगो का उपयोग किया जाता है । एक स्टार्टिंग वाइंडिंग, दूसरा रनिंग वाइंडिंग और इसी वाइंडिंगो के हिसाब से हम कैपिसिटर्स को उपयोग में लाते हैं । पहला मोटर को स्टार्ट करने के लिए स्टार्टिंग कैपेसिटर, दूसरा है मोटर को लगातार चलाने के लिए रनिंग कैपेसिटर ।

स्टार्टिंग एवम रनिंग कैपिसिटर अरेंजमेंट
स्टार्टिंग एवम रनिंग कैपिसिटर अरेंजमेंट

आइए पहले हम कितने वाट मोटर के लिए कितना माइक्रो फैरड का स्टार्टिंग कैपेसिटर की आवश्यकता होगी और इसे निकालते कैसे हैं यह समझेंगे । 

■ Starting Capacitor -

दोस्तों स्टार्टिंग कैपेसिटर के लिए माइक्रो फैरड का मान नीचे दिए गए फार्मूले की मदद से निकाला जाता है । -

यहां आपको करंट ( current ) के वैल्यू में मोटर द्वारा उपयोग किए जाने वाला करंट के वैल्यू का मान रखना है जो कि एंपियर में होगा और वोल्टेज की जगह उपयोग में लाए जाने वाले वोल्ट के मान को रखना होगा । सामान्यतः हम अपने घरों में 230 से लेकर 250 वोल्ट का ही उपयोग करते हैं । यहां F हमारे विद्युत की फ्रीक्वेंसी को दर्शाता है । और बाकी मानो को बताए गए मानो के अनुसार बिल्कुल वैसा ही रख दें । -

दोस्तों अगर आपको अपने मोटर की करंट वैल्यू पता नहीं है तो आप नीचे दिए गए इस फार्मूले की मदद से अपने मोटर की करंट यानी कि एंपियर निकाल सकते हैं । -

पावर की जगह यहां आपको अपने मोटर की वॉट को रखना है । जैसे हमने यहां उदाहरण के लिए एक 500 वॉट की मोटर को लिया है पर आप अपने मोटर की वॉट को रखें तथा P. F यानी पावर फैक्टर 0.8 रखना है । यहां 0.8 किसी भी इंडक्टिव लोड के लिए पावर फैक्टर का औसत मान है ।

एंपियर प्राप्त हो जाने के पश्चात हम इन सभी प्राप्त मानो को फार्मूले में रखने पर -

इस प्रकार हमें मोटर के स्टार्टिंग कैपेसिटर का मान प्राप्त हो जाता है जो कि 37.5 माइक्रो फैरेड है । बस इसी प्रकार हम रनिंग कैपेसिटर का भी मान प्राप्त कर सकते हैं । 

■ Running Capacitor -

रनिंग कैपेसिटर के लिए माइक्रो फैरेड का फार्मूला -

यहां भी हम उदाहरण में 500 वॉट की मोटर का ही उपयोग कर रहे हैं । अगर आपको मोटर की efficiency नही मालूम तो आप औसत efficiency 80% रख सकते है ।

इस प्रकार हम अपने मोटर के लिए सही व उचित मान का कैपिसिटर् को चुन सकते हैं । 

दोस्तों हो सकता है कि आपको मार्केट में एग्जैक्ट मान का कैपिसिटर् ना मिले ऐसे में आप इससे थोड़ा ज्यादा मान का कैपेसिटर का भी उपयोग कर सकते हैं ।

और भी जानें -

■ पंखों में हमेशा दो वाइंडिंगो का उपयोग क्यों किया जाता है ? तथा साथ ही हमेशा इसके साथ कैपिसिटर का उपयोग क्यों किया जाता है ?


Previous
Next Post »