हमें अपने बाइक के ऑयल फ़िल्टर ( Oil Filter ) & एयर फ़िल्टर ( Air Filter ) कब और कितने किलोमीटर में चेंज करा देना चाहिए ?

हमें अपने बाइक के ऑयल फ़िल्टर ( Oil Filter ) & एयर फ़िल्टर ( Air Filter ) कब और कितने किलोमीटर में चेंज करा देना चाहिए ?

air filter ( ऊपर ), oil filter ( नीचे )
air filter ( ऊपर ), oil filter ( नीचे )

आज हम बात करेंगे बाइक, स्कूटर के एयर फिल्टर और ऑयल फिल्टर के बारे में, कि यह क्या है ? क्यों जरूरी है ? और इसे कितने किलोमीटर में चेंज करा देना चाहिए ? इन्ही सब बातों के बारे में आज हम इस पोस्ट में चर्चा करेंगे । साथ ही साथ हम आपको यह भी बता दे दोस्तों की इससे पहले हमने एक पोस्ट में बाइक के अन्य मुख्य पार्ट्स को कब और कितने किलोमीटर में चेंज करना चाहिए इस विषय में बताया है , अगर आपने वह नहीं पढ़ा है तो आप हमारे इस पोस्ट के नीचे दिए गए लिंक से इसे पढ़ सकते हैं ।

चलिए आ जाते हैं हम अपने मुख्य पॉइंट की ओर, पहले बात करते हैं -

■ एयर फिल्टर क्या है ? 

दोस्तों अगर हम एयर फिल्टर की मुख्य एलिमेंट की बात करें तो यह एक स्पंजनुमा गद्देदार फॉम से बना एक पार्ट होता है । तथा इसी पार्ट से छनकर हवा इंजन के अंदर प्रवेश करता है    ।

■ यह हमारे बाइक या स्कूटर में क्यों जरूरी है ? 

दोस्तों हमारे गाड़ी के इंजन के अंदर पावर जनरेटर 2 कंपोनेंट्स के मिक्सचर के जलने के फलस्वरूप होता है । पहला है पेट्रोल और दूसरा है हवा । इन दोनों के मिक्सचर के जलने के फल-स्वरूप ही हमारी गाड़ी का इंजन पावर को जनरेट कर पाता है । जैसा कि दोस्तों पेट्रोल, डायरेक्ट इंजन में कार्बोरेटर या फिर फ्यूल इंजेक्शन सिस्टम के जरिए पहुंचता है, परंतु हवा के साथ ऐसा नहीं है । 

आपको पता है कि हमारे वातावरण का हवा पूर्ण रूप से शुद्ध नहीं होता इसमें कई प्रकार के धूल, मिट्टी के डस्ट पार्टिकल्स तथा अन्य प्रकार के माइक्रो-पार्टिकल मौजूद होते हैं , जो अगर बिना किसी फिल्टर के इंजन में पहुंच जाए तो यह इंजन में फ्यूल के जलने की दर को कम कर सकता है , जिससे ओवर ऑल पूरे बाइक की परफॉर्मेंस खराब होते चले जाती है । 

इसी से बचने के लिए बाइक में एक फिल्टर प्रणाली का प्रयोग किया जाता है जो हवा से धूल , मिट्टी के पार्टिकल को छानकर शुद्ध हवा इंजन के अंदर देता है ।

■ इसे कितने किलोमीटर के अंदर चेंज करा देना चाहिए ?

इसके लिए दो कंडीशन है दोस्तों पहली तो यह कि लगभग सारी कंपनियां यह रिकमेंड करती हैं कि आपको अपने बाइक या स्कूटर के एयर फिल्टर को हर 15000 किलोमीटर में एक बार चेंज करा ही देना चाहिए ।

लेकिन अगर आप जहां रहते हैं वहां का वातावरण कुछ ज्यादा ही गंदा रहता है, वहां धूल मिट्टी वाले सड़क ज्यादा है तो ऐसी स्थिति में आपको हर 12 से 13000 किलोमीटर के अंदर आपको एयर फ़िल्टर को चेंज करा देना चाहिए ।

दूसरी कंडीशन यह है कि आप जहां रहते हैं वहां का वातावरण बिल्कुल भी गंदा नहीं है बल्कि साफ-सुथरा और  धूल मिट्टी से मुक्त वातावरण है तो ऐसी कंडीशन में आप चाहे तो फिल्टर को कुछ लंबा भी चला सकते हैं यानी कि आप 15000 से 17 - 18000 तक आराम से एयर फिल्टर को यूज कर सकते हैं परंतु इसके बाद इसे चेंज करा ही देना चाहिए ।

आइए अब बात करते हैं ऑयल फिल्टर के बारे में , पहले यह समझते हैं -

■ ऑयल फिल्टर क्या है ?

दोस्तों ऑयल फिल्टर एक , इंजन ऑयल यानी कि मोबिल को साफ करने वाला एक छोटा सा प्रणाली है , जो अधिकतर बाइक्स में इंजन के नीचे की ओर उपस्थित होता है । इसका मुख्य काम केवल और केवल इंजन ऑयल में मौजूद गंदगी को साफ करना ।

■ ऑयल फिल्टर का बाइक या स्कूटर में होना क्यों जरूरी है ?

जैसा भी दोस्तों आपको पता है कि जब इंजन चलती है तो उसमें बहुत ज्यादा घर्षण उत्पन्न होता है और इसी घर्षण को कम करने के लिए हम अपने बाइक या स्कूटर में इंजन ऑयल का प्रयोग करते हैं । तो यूं है दोस्तों की जब इंजन लगातार चलता है तो लगातार हो रहे घर्षण के कारण इंजन के मेटल के छोटे-छोटे बुरादे के रूप में बनते हैं तथा झड़कर इंजन ऑयल में मिलते चले जाते हैं ।

इसके साथ ही इंजन में फ्यूल के जलने के उपरांत धुंए से उत्पन्न कार्बन की परत इंजन में बनता चला जाता है तथा यह अंततः अपशिष्ट के रूप में इंजन ऑयल में ही मिल जाता है , जिससे धीरे-धीरे इन अशुद्धियों के कारण इंजन ऑयल खराब होने लगता है । 

अगर इस इंजन ऑयल को साफ नहीं किया जाए तो यह धीरे-धीरे बाइक एफिशिएंसी को खत्म करने लगेगी, जिससे ओवर-ऑल पूरे बाइक का परफॉर्मेंस कम होता चला जाएगा । साथ ही इंजन सही से वर्क ना करने पर इंजन बार-बार सीज होने जैसी प्रॉब्लम की शुरुआत हो जाएगी ।

इन्हीं सब दिक्कतों से बचने के लिए हम अपने बाइक या स्कूटर में ऑयल फिल्टर का उपयोग करते हैं । यह फिल्टर इंजन ऑयल से सारी गंदगीओं को साफ-कर इंजन ऑयल को शुद्ध करने का काम करती है ।

■ हमें ऑयल फिल्टर को कितने किलोमीटर के अंदर चेंज करा देना चाहिए ?

दोस्तों जब भी आप अपने बाइक या स्कूटर के इंजन ऑयल को चेंज करें तो उसके साथ ऑयल फिल्टर को भी चेंज कर देना चाहिए या आप जब भी 3000, 4000, 4500 किलोमीटर में जब भी इंजन ऑयल चेंज कराएं तो याद से ऑयल फिल्टर को भी चेंज करा देना चाहिए ।

■ अगर हम सिर्फ इंजन ऑयल चेंज कराएं और ऑयल फिल्टर चेंज ना करें तो इससेे क्या नुकसान होगा ?

अगर आप अपने बाइक या स्कूटर में सिर्फ इंजन ऑयल को चेंज कराते हैं और फिल्टर को छोड़ देते हैं तो ऐसे में वह नया इंजन ऑयल भी कुछ समय पश्चात ही खराब होना शुरू हो जाएगा । 

वह ऐसे की , वह पुराना फिल्टर जिसे आपने चेंज नहीं करवाया , उसमें मौजूद गंदगी के कारण वह और गंदगी को फिल्टर करने में असमर्थ होगा , जिससे आने वाले समय में नए इंजन ऑयल में उपस्थित गंदगी बढ़ती चली जाएगी और यह धीरे-धीरे पूरे बाइक के परफॉर्मेंस को खराब करेगी ।

तो दोस्तों अब आप यह समझ चुके हैं कि हमें अपने बाईक या स्कूटर में इंजन ऑयल और एयर फिल्टर कब और क्यों चेंज करना चाहिए । 

दोस्तों अगर आपको यह जानकारी पसंद आई होगी तो हमें कमेंट करके जरूर बताएं तथा आप हमसे जुड़े रहने के लिए हमें हमारे टेलीग्राम के माध्यम से जुड़ सकते हैं, टेलीग्राम का लिंक आपको हमारे about us पेज में मिल जाएगा । इसके अलावा दोस्तों अगर आपके मन में किसी प्रकार का कोई सवाल या सुझाव हो तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते हैं । धन्यवाद ।

और भी जानें -

■ बाइक के किस - किस पार्ट को कितने - कितने किलोमीटर में चेंज कर देना चाहिए ?

Previous
Next Post »