Steel Wheel और Alloy Wheel मे क्या अंतर होता है ? हमारे लिए कौन सी बेहतर है ?

 Steel Wheel और Alloy Wheel मे क्या अंतर होता है ? हमारे लिए कौन सी बेहतर है ?


दोस्तों यह दोनों ही व्हील्स अपनी - अपनी जगह बेहतर है बस डिपेंड यह करता है कि हम अपने जरूरत के अनुसार किस व्हील्स को प्रयोग में लेते हैं । Steel Wheel और Alloy Wheel के अपने कुछ एडवांटेज है तो कुछ डिस-एडवांटेज भी है तो दोस्तों आज हम इन्हीं सभी विषयों पर बारी-बारी से चर्चा करेंगे ।

■ सबसे पहले हम बात करते हैं Steel Wheel की -


1. भारी और बल्की - 

दोस्तों Steel Wheel, Alloy Wheel के अपेक्षा भारी होते हैं । भारी होने की वजह से यह व्हील्स रोड को एकदम पकड़ कर चलती है । Alloy Wheel की तुलना में Steel Wheel लगी गाड़ियों को इंस्टेंट एक्सीलरेट करने में थोड़ा समय लगता है । पर इसके भारी होने की वजह से इसका फायदा हमें विंटर के टाइम में बेहतर मिलता है । भारी वजन होने की वजह से यह बर्फ पड़ी स्लीपरी रोड पर ही आसानी से चल पाती हैं ।

2. मजबूती - 

दोस्तों इसमें कोई शक नहीं कि Steel Wheel, Alloy Wheel की तुलना में ज्यादा मजबूत होते हैं । समय के साथ Alloy Wheel में क्रेक्स या दरारें आना स्वाभाविक है परंतु Steel Wheel में क्रेक्स न के बराबर आती है या आप यह भी कह सकते हैं कि बिल्कुल भी नहीं आती ।

3. सस्ता होना - 

दोस्तों अगर हम Steel Wheel और Alloy Wheel की कीमत की बात करें तो Steel Wheel, Alloy Wheel के तुलना में काफी सस्ते होते हैं तथा Steel Wheel का मेंटेनेंस कॉस्ट बहुत कम होता है । अगर आप स्टील व्हील्स में थोड़े अच्छे पैसे लगा दे तो आप एक बेहतरीन stronger और taffer , Steel wheel खरीद सकते हैं ।

4. Fix साइज़ - 

दोस्तों Steel wheel का सबसे बड़ा डिस-एडवांटेजेस है कि यह व्हील 16 इंच तक की साइज का ही बनाया जाता है । बहुत रेयर केस में ही इसे 17 इंच का बनाया जाता है और इसके ऊपर के साइज का steel wheel नहीं बनाया जाता ।

■ अब बात करते हैं Alloy Wheel के बारे में - 


1. लाइट वेट - 

Alloy Wheel, steel wheel  के मुकाबले में हल्के होते हैं । यह मुख्य रूप से मैग्नीशियम, एलमुनियम, निकल आदि से बनाए जाते हैं । तथा यह हल्के व स्पीड कारों में ज्यादा प्रयोग में लाया जाता है ।

2. ब्रेक कुलिंग - 

Alloy Wheel का प्रयोग गाड़ियों मे ब्रेकिंग सिस्टम की कुलिंग एफिशिएंसी को बढ़ाता है । Alloy Wheel वाले गाड़ियों के ब्रेकिंग सिस्टम steel wheel वाले गाड़ियों की तुलना में कम गर्म होते हैं ।

3. स्टाइलिस लुक - 

अधिकतर लोग Alloy Wheel का उपयोग अपने गाड़ियों को स्टाइलिश लुक देने के लिए प्रयोग में लाते हैं । Alloy Wheel  के अनगिनत किस्म और टाइप आपको मार्केट में मिल जाएंगे जबकि इसके अपेक्षा steel wheel इतने ज्यादा किस्म में आपको नहीं मिल पाएंगे ।

4. पोलिश - 

Alloy Wheel को हम पॉलिश कर सकते हैं, पेंट कर सकते हैं, क्रोमिंग करवा सकते हैं । एक तरह से अगर बोले तो आप जैसा चाहे वैसा लुक ट्राई कर सकते हैं ।

तो दोस्तों यह थे steel wheel और Alloy Wheel के कुछ महत्वपूर्ण तथ्य । यह दोनों ही व्हील्स अपनी - अपनी जगह पर बेहतरीन है फिर भी इसके बाद भी यह पूरी तरह आप पर निर्भर करता है कि आप अपनी जरूरत और बजट के हिसाब से किस व्हील को प्रिफर करते हैं । "अगर मैं एक शब्द में कहूं तो जैसा जरूरत वैसा व्हील" ।


Previous
Next Post »