बाइक के इंजन से टिक - टिक की आवाज क्यों आती है ?

बाइक के इंजन से टिक - टिक की आवाज क्यों आती है ?

Why does the voice of the tick from the bike engine? बाइक के इंजन से टिक - टिक की आवाज क्यों आती है ?

दोस्तों हम जब भी हम अपनी बाइक को किसी लंबी दूरी से चलाकर लाकर खड़ी करते हैं तब आपने एक आवाज जरूर नोटिस किया होगा जो कि टिक - टिक करके सुनाई देती है । यह आवाज ऐसा लगता है मानो की बाइक के इंजन से आ रही हो । पर दोस्तों हम आपको बता दें की यह आवाज दरअसल बाइक के इंजन से नहीं बल्कि बाइक के एग्जास्ट सिस्टम से आती है । 

जैसा कि हम सभी जानते हैं कि जो भी हमारे बाइक से एग्जॉस्ट गैस बाहर निकलती है बहुत ही हाई टेंपरेचर की होती है इनका टेंपरेचर लगभग 400 डिग्री से 600 डिग्री सेंटीग्रेड तक हो सकती है और यह गैसे हमारे बाइक में लगाए गए सलेनसर के मदद से बाहर आती है । 

दोस्तों हमारे बाइक का एग्जास्ट सिस्टम यानी सेलेन्सर अलग-अलग पार्ट्स को जोड़कर बना होता है और यह पार्ट्स भी अलग-अलग धातुओं से मिलकर बने होते हैं - 

Why does the voice of the tick from the bike engine? बाइक के इंजन से टिक - टिक की आवाज क्यों आती है ?

जिसके कारण इसका गरम वह ठंडा होना भी अलग-अलग समय अनुसार होता है । जब भी यह गर्म गैसे एग्जॉस्ट सिस्टम से होकर गुजरती है तब इन धातुओं में फैलाव होता है और जब यह धातु ठंडा होना शुरू होते हैं तब इन धातुओं का सिकुड़न भी शुरू हो जाता है । इसी फैलाव और सिकुड़न से उत्पन्न तनाव से हमे सलेनसर से टिक - टिक की आवाज सुनाई देती है । 

तो दोस्तों अब तो आप यह जान चुके हैं कि यह टिक टिक की आवाज क्यों आती है । हम आशा करते हैं दोस्तों की आपको यह छोटी सी जानकारी अच्छी लगी होगी । इसके अलावा अगर आपके मन में किसी प्रकार का कोई सवाल है या सुझाव हो तो हमें कमेंट करके जरूर बताएं । धन्यवाद

Previous
Next Post »