गाड़ियों में लिखे 1.2L, 1.5L, 1.8L जैसे शब्दों का या मतलब होता है ?

गाड़ियों में लिखे 1.2L, 1.5L, 1.8L जैसे शब्दों का या मतलब होता है ?

engine capacity show in litter
engine capacity show in litter

दोस्तों आपने कभी ना कभी बाइक या फिर कारो वगैरह पीछे या इंजन में 2.5L, 1.2L, 3.1L इत्यादि जैसे नंबरों को तो जरूर देखा होगा । पर दोस्तों कभी आपने यह जानने की कोशिश की कि यह नंबर आखिर क्या है ? और यह हमें क्या बताते हैं ? चलिए दोस्तों आज हम इसी बात को जानने की कोशिश करते हैं ।

दरअसल दोस्तों यह नंबर कार या बाइक के कंपनी या मैन्युफैक्चर द्वारा इंजन की कैपेसिटी दर्शाने के लिए लिखा जाता है । कंपनी द्वारा इन नंबरों को हमेशा लीटर में दर्शाया जाता है । यहां इन नंबरों के बगल में लिखे " L " शब्द का मतलब " लिटर " ही है । 

पर इनसे हमें इंजन भी कैपेसिटी का पता कैसे चलता है ?

इन नंबरों से हमें गाड़ी में उपयोग किए गए इंजन के CC के बारे में पता चलता है । जैसे अगर किसी गाड़ी में 1.2L लिखा है तो उस गाड़ी में उपयोग किए गया इंजन 1200 cc का होगा । किसी भी इंजन का cc निकालने के लिए आपको दर्शाए गए नंबर में 1000 का गुणा करना होता है । उदाहरण के लिए हम ऊपर बताए गए नंबर्स को ही लेते हैं जैसे

  • 1.2 L × 1000
  • 1200 cc ( L = cc )

पर दोस्तों यहां एक बात और जानने वाली है यह है कि कंपनी द्वारा हमेशा इंजन की कैपेसिटी को एग्जैक्ट बताया नहीं जाता । कंपनी इन्हें हमेशा राउंड फिगर में ही बताती है । जैसे सुजुकी डिजायर में लगाया गया 1.2 लीटर का इंजन एग्जैक्ट 1200 cc का नहीं होता । कंपनी द्वारा इसमें 1197 cc का ही इंजन लगाया जाता है । उसी प्रकार महिंद्रा बोलेरो में लगा 1.5 लीटर का इंजन 1498 cc का होता है । यह बात बाइकों के इंजनों में भी लागू होती है ।

यहां भी बाइको में लिखे गए इंजन की cc एग्जैक्ट नहीं होता बल्कि बताए गए cc से थोड़ा कम ही होता है ।

उदाहरण के लिए आप रॉयल इनफील्ड को ही ले लीजिए कंपनी इसे 350cc बोलकर सेल करती है पर वास्तविक में इंजन की कैपेसिटी 346cc ही होती है । उसी प्रकार आप अन्य बाइको में भी यह चीज देख सकते हैं । वैसे देखा जाए दोस्तों इंजन की कैपेसिटी में वैसे कोई खास फर्क नहीं होता, पर ' हां ' फर्क थोड़ा ही सही पर होता तो है । 

इंजन की कैपेसिटी की सही जानकारी के लिए आप बाइक या कार के यूजर मैन्युअल या फिर RC ( registration certificate ) को देख सकते हैं ।

उम्मीद है दोस्तों की अब आप यह समझ गए होंगे कि आखिर कार या बाइक में लिखे इन नंबरों का सही मतलब क्या है । दोस्तों अगर आपको यह छोटी सी जानकारी अच्छी लगी हो तो आप ऐसे ही और रोचक जानकारीयों के लिए आप हमारे ब्लॉग को टेलीग्राम में ज्वाइन कर सकते हैं । टेलीग्राम का लिंक आपको हमारे about us पेज में मिल जाएगा । इसके अलावा दोस्तों अगर आपके मन में कोई सवाल यह सुझाव हो तो हमें कमेंट करके जरूर बताएं । धन्यवाद ।


Previous
Next Post »